अपने स्वयं के ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के 10 सिद्ध तरीके (Make Money Blog)

अपने स्वयं के ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के 10 सिद्ध तरीके


बहुत से लोग ब्लॉग करते हैं लेकिन वे नहीं जानते कि उनमें से पैसे कैसे कमा सकते हैं। यह मुख्य रूप से इसलिए है क्योंकि उन्हें पता नहीं है कि संभावित ग्राहकों के लिए उनके ब्लॉग को वित्त पोषित करने के लिए ध्यान और आकर्षण कैसे बनाया जाए। एक अच्छी तरह से योजनाबद्ध और प्रबंधित ब्लॉग वास्तव में आपको अपने वित्तीय भविष्य पर स्वतंत्रता और नियंत्रण प्रदान कर सकता है। कुछ ब्लॉगों के वादे के प्रभावी अनुवर्ती और 'कैसे-कैसे' मैनुअल के बाद, आप वास्तव में बैंक के लिए सभी तरह से मुस्कुरा सकते हैं। उस नोट पर, निम्नलिखित चर्चा में, हम आपके ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के 10 सिद्ध तरीकों को देखने जा रहे हैं।

blog in hindi, Blog Guide in Hindi, Make Money in Blog in Hindi, seo, Make Money,

1. गूगल ऐडसेंस (Google Adsense)


Google AdSense एक बहुत ही महत्वपूर्ण टूल है जिसे ब्लॉग और वेबसाइट प्रकाशकों के साथ दिमाग में डिजाइन किया गया था। Google AdSense लागत प्रति क्लिक (CPC) और कमाई प्रति क्लिक (EPC) के साथ काम करता है। ब्लॉग प्रकाशकों को मूल रूप से उन विज्ञापनों पर क्लिक के लिए भुगतान किया जाएगा जो उनकी साइट पर दिखाई देते हैं। कोई भी जिसने अपने ब्लॉग बनाए और बनाए रखे हैं, अनिवार्य रूप से इस शानदार अवसर का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप वास्तव में अपने लाभ के लिए टूल का उपयोग कैसे करते हैं, तो आप राजस्व का एक बड़ा सौदा उत्पन्न कर सकते हैं।

2. अमेज़ॅन एसोसिएट्स (Amazon Associates )


अमेज़ॅन सहयोगी मुख्य रूप से विज्ञापनदाता (आप) और खुदरा विक्रेता (अमेज़ॅन) के बीच एक समझौते को शामिल करने वाले कार्यक्रम की एक संबद्ध प्रणाली है। विज्ञापनदाता शामिल बाजारों का विपणन करता है और उसे एक समझौते के आधार पर खुदरा विक्रेता द्वारा भुगतान किया जाता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अमेज़ॅन सहयोगी को कुछ कमीशन मिलेगा जब एक इच्छुक खरीदार ऑनलाइन दिए गए लिंक पर क्लिक करता है और खरीदारी करता है। यदि आप अपने ब्लॉग में जितना संभव हो उतने उत्पाद लिंक बाजार में बेच सकते हैं और कुछ अमेज़ॅन उत्पादों को बेच सकते हैं तो यह संभव है कि आप वास्तव में अपने ब्लॉग पर अच्छा पैसा कमा सकें।

3. ईबुक (E-book)


ईबुक मूल रूप से किताबें हैं जो सॉफ्ट कॉपी प्रारूप में हैं और इंटरनेट कनेक्शन पर डाउनलोड की जा सकती हैं। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे ईबुक बनाये जा सकते हैं। आप लेखकों को नियोजित कर सकते हैं, उन्हें स्वयं लिख सकते हैं या यहां तक ​​कि सार्वजनिक डोमेन सामग्री का भी उपयोग कर सकते हैं। एकाग्रता के आपके क्षेत्र के बावजूद, हमेशा आपके तैयार ईबुक खरीदने के लिए कई तैयार खरीदारों हैं। अपने ब्लॉग के साथ, आप वास्तव में अपने ईबुक बेच रहे हैं और पैसा प्राप्त कर सकते हैं या आप अन्य लेखकों के लिए ईबुक बेचने का विकल्प चुन सकते हैं और वे एक कमीशन में भुगतान करेंगे।

4. प्रायोजित सामग्री (Sponsored Content)


प्रायोजित सामग्री आम तौर पर एक देशी विज्ञापन विधि है जिसके माध्यम से ब्रांड प्रायोजित वीडियो और लेख सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और प्रभाव की साइट्स और प्रकाशकों पर भी दिखाई देते हैं। जब आपने प्रायोजित सामग्री प्रायोजित की है, तो आमतौर पर आपको कई बाजारों को ध्यान में रखने की आवश्यकता होती है जब आप इसे बाजार में रखते हैं। सबसे पहले, अपनी सामग्री के लिए एक सही समय दें, अपने लक्षित दर्शकों के साथ सामग्री को बांधें, सामग्री में मूल्य जोड़ने के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री ऐसी छवियों का उपयोग करें और स्वर को संबंधित और प्रामाणिक रखें। आप हमेशा बड़े ब्रांडों से ब्रांड प्रायोजित लेख ढूंढ सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर विज्ञापन कर सकते हैं और इसके माध्यम से, आप वास्तव में एक महत्वपूर्ण राशि बढ़ा सकते हैं।

5. प्रासंगिक विज्ञापन (Contextual advertising)


यह अनिवार्य रूप से लक्षित विज्ञापन का एक रूप है जिसमें वेबसाइटों पर दिखाई देने वाले विज्ञापन शामिल हैं, जैसे कि मोबाइल डिवाइस के ब्राउज़र पर प्रदर्शित सामग्री। संक्षेप में, प्रासंगिक विज्ञापनों में, सिस्टम उन कीवर्ड प्रदर्शित करता है जो कीवर्ड लक्ष्यीकरण के आधार पर आपकी साइट की सामग्री से निकटता से संबंधित हैं। प्रासंगिक विज्ञापनों के साथ, आपको आम तौर पर क्लिक की प्रति संख्या का भुगतान किया जाता है। यदि आप अपने ब्लॉग पर प्रदर्शित प्रासंगिक विज्ञापनों की एक बड़ी संख्या प्राप्त कर सकते हैं तो आप वास्तव में क्लिक की संख्या के आधार पर अपेक्षाकृत अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

6. बैनर विज्ञापन (Banner ads)


यह एक ऐसा विज्ञापन है जो किसी वेबपृष्ठ पर कॉलम, बार या बॉक्स के रूप में दिखाई देता है। बैनर विज्ञापन का प्रमुख कार्य किसी ब्रांड को बढ़ावा देना है या यहां तक ​​कि अधिक महत्वपूर्ण रूप से मेजबान साइट के विज़िटर को अपने विज्ञापनदाता की वेबसाइट पर विज्ञापन देना है। बैनर का प्रमुख कार्य आपकी साइट पर यातायात जोड़ना है और इसके माध्यम से, आप अपने मार्केटिंग सौदे को सील कर सकते हैं। आपके ब्लॉग पर जितना अधिक ट्रैफिक उतना ही बेहतर होगा। उच्च यातायात का मतलब उच्च आय है।

7. ऑनलाइन पाठ्यक्रम (online course)


एक ऑनलाइन पाठ्यक्रम के बारे में बात करते समय यह अनिवार्य रूप से आप जो जानते हैं उसे बेचने का एक तरीका है। यह आपका कौशल, या कला का कोई भी रूप हो सकता है, जैसे लोगों को गिटार बजाना, रोटी कैसे सेंकना या विशिष्ट सॉफ़्टवेयर का उपयोग कैसे करना है। अपने ब्लॉग के साथ, आप अपना ऑनलाइन कोर्स बहुत आसानी से बेच सकते हैं। पाठ्यक्रम दुनिया भर के कई लोगों द्वारा आपकी वेबसाइट पर यातायात में वृद्धि के द्वारा सीखा जा सकता है। इसके माध्यम से, आप अपने ब्लॉग पर बहुत पैसा कमा सकते हैं।

8. भुगतान वेबिनार या लाइव इवेंट का प्रचार करें (Promote paid webinars or live events)


सशुल्क वेबिनार का प्रचार मूल रूप से ऑनलाइन सम्मेलन, ऑनलाइन मीटिंग या ऑनलाइन आयोजित होने वाली प्रस्तुति को बढ़ावा देने के लिए संदर्भित करता है। लाइव कार्यक्रम हमेशा उपस्थित लोगों और प्रस्तुतियों दोनों के लिए फायदेमंद होते हैं। लाइव घटनाओं को बढ़ावा देने की बात आने पर एक विचार लक्षित दर्शक है। वेबिनार भुगतान कार्यक्रमों के प्रचार के माध्यम से, आप अपने ब्लॉग पर यातायात उत्पन्न करते हैं, इसलिए आपके विज्ञापनदाता द्वारा भुगतान किया जा रहा है।

9. समीक्षा लिखने के लिए भुगतान प्राप्त करें (Get paid to write a review)


कई ब्रांड लोगों को उनके और उनके उत्पादों के बारे में समीक्षा लिखने के लिए किराए पर लेते हैं। इसके अलावा, आपको सकारात्मक दोनों को साबित करने में हमेशा ईमानदार होना होगाफ्रीलांसिंग प्लेटफॉर्म, आप विभिन्न ब्रांडों के लिए समीक्षा लिखने की नौकरियां भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने काम में सुसंगत हैं तो यह वास्तव में आपको अच्छा पैसा कमा सकता है। आपको बस उचित टिप्स से लैस करना है।

10. परामर्श सेवा (Consulting Service)


परामर्श सेवाएं मूल रूप से व्यावसायिक प्रथाओं का संदर्भ देती हैं जो किसी विशेष क्षेत्र में विशेषज्ञ सलाह प्रदान करती हैं। ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां आप अपने ब्लॉग के संबंध में सलाह दे सकते हैं और सलाह दे सकते हैं। परामर्श सेवाओं के माध्यम से पैसे कमाने से पहले आपके अनुभव और कौशल का आविष्कार शुरू होता है। अपने कौशल और अनुभव के साथ, आप प्रति परियोजना आधार पर हमेशा पैसे कमा सकते हैं। अपनी सेवाओं का विज्ञापन करने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग करें और आप परामर्श के माध्यम से अच्छा पैसा कमाएंगे।

निष्कर्ष

उपरोक्त चर्चा के तरीकों के साथ, निस्संदेह उन तरीकों को देखना स्पष्ट है जो आपके ब्लॉग से अच्छे पैसे कमाएंगे। आपको बस अपने ब्लॉग से पैसा बनाने के लिए विभिन्न अवसरों का प्रबंधन, रखरखाव और लाभ उठाना है।

अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें / धन्यवाद

MOR..


अपने स्वयं के ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के 10 सिद्ध तरीके (Make Money Blog) अपने स्वयं के ब्लॉग के साथ पैसे कमाने के 10 सिद्ध तरीके (Make Money Blog) Reviewed by MOR on December 31, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.