व्यापक श्रोताओं और पाठकों तक पहुंचने के लिए अपने ब्लॉग को कैसे बढ़ावा दें

व्यापक श्रोताओं और पाठकों तक पहुंचने के लिए अपने ब्लॉग को कैसे बढ़ावा दें

बस अपने ब्लॉग को ऑनलाइन रखना पर्याप्त नहीं है। एक बार आपके लेखों को अच्छी तरह से लिखा गया है और आपके पाठकों के पढ़ने के लिए ऑनलाइन पोस्ट किया गया है, तो यह आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने के लिए समय है। कम से कम कहने के लिए, अपने ब्लॉग को बढ़ावा देना या विपणन करना कठिन काम है। अपने ब्लॉग को बढ़ावा देना इसे लोगों के सामने रखेगा। शुक्र है, ऐसा करने के कई तरीके हैं - यह सब समय लगता है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि एक बार आपका ब्लॉग विकसित हो और जगह पर, यह आपके बाजार को पकड़ने के लिए सही ढंग से स्थित है। ऐसा करने में, आप पाएंगे कि आपके ब्लॉग बाजार स्वयं ही हैं।

blog


शुरू करने के लिए, आपको अपना आला खोजना होगा और उस पर ध्यान देना होगा। अपने ब्लॉग के आला को परिभाषित करना सरल है। आप किस प्रकार का पाठक लुभाना चाहते हैं? और वे किसमें रुचि रखते हैं? क्या आपका ब्लॉग इसे कवर करता है? एक बार जब आप इन सवालों का सही ढंग से जवाब दे सकें, तो आप जाने के लिए अच्छे हैं। फिर आप योजना बना सकते हैं कि आप कहां बाजार और आगंतुकों से संपर्क करना चाहते हैं। आप अपनी प्रतिस्पर्धा को ट्रैक करने में भी सक्षम होंगे। यह आपको यह जानने में सक्षम करेगा कि टिप्पणी करने के लिए सबसे अच्छा कहां है!

अपने ब्लॉग के माध्यम से जाना, वास्तव में, लोगों को मंत्रमुग्ध करना चाहिए और उन्हें आकर्षित करना चाहिए। इसे अपनी पोस्ट पढ़ने में उनकी रूचि जागृत करनी चाहिए, और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वे जो उम्मीद कर रहे थे उसके लिए पूरी तरह से बिंदु पर रहें। आपके ब्लॉग में सभी अनूठी सामग्री होनी चाहिए, जिन्हें आप संभवतः प्रबंधित कर सकते हैं - यह हमेशा अद्वितीय होना चाहिए। आप Google की कॉपी सामग्री फ़िल्टर से बचेंगे, और उससे बेहतर, आपको झुंड का पीछा करने की प्रतिष्ठा होगी।

इंटरनेट मार्केटिंग की परिस्थिति में, इसमें लॉन्च के बारे में विज्ञापन शामिल है, लेकिन प्राथमिक ब्लंडर में से अधिकांश ब्लॉगर (और मेलिंग सूची मालिक!) यह है कि उन्हें लगता है कि उन्हें इंटरनेट मार्केटर के रूप में दी गई मेलिंग जानकारी साझा करना है यह एक गलती है क्योंकि एक ही छवि को बार-बार देखने की तरह, लोग सहबद्ध आधारित विज्ञापनों को अवरुद्ध करना शुरू कर देंगे; तो आपको जो कुछ दिया गया है उसे साझा करने के बजाय, शब्द के लिए शब्द, अपने विज्ञापन क्यों नहीं लिखते?

अद्वितीय सामग्री और चमकदार संगीत या टेम्पलेट्स से कहीं अधिक लोगों को रूचि देगा। आपको कम से कम थोड़ा यादगार ब्लॉग बनाने पर विचार करना होगा। एक पेशेवर स्तर पर आपसे बात करने वाला एक टेम्पलेट चुनें; एक टेम्पलेट जो दिलचस्प और उपयोग करने में आसान है। यदि आपके पास काम करने के तरीके के बारे में बहुत कम या कोई ज्ञान नहीं है तो एक चमकदार टेम्पलेट का उपयोग करने का कोई मतलब नहीं है।

अपने ग्राहकों को जागरूक करना कि आपका ब्लॉग मौजूद है थोड़ा मुश्किल है, लेकिन असंभव नहीं है। अधिकांश इंटरनेट विपणक के पास फ़ोरम, मेलिंग सूचियां और अधिक तक पहुंच होती है - इसलिए लोगों को अपने ब्लॉग के बारे में बताने के लिए उनका उपयोग करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो एक बड़ा मार्केटेटर देखेंगे कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं, और आपसे लिंक हैं। ये बड़े विपणक आपके लिए एक एकल विज्ञापन चलाने पर भी विचार कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए भुगतान करना पड़ सकता है, और जब तक कि आप बिल्कुल समान नहीं हैं, या कम से कम एक जो ओवरलैप करता है, यह सब कुछ सार्थक नहीं हो सकता है तुम्हारे लिए।

अन्य लोगों के ब्लॉग भी यातायात को आकर्षित करने का एक शानदार तरीका हैं - आखिरकार, वे पहले से ही अपने ब्लॉग में आने वाले लोगों से मिल चुके हैं - पैर का काम पूरा हो गया है - और आपके आला में वास्तव में बड़े लोगों के पास भी एक अच्छा माध्यमिक प्रभाव है। अधिकांश ब्लॉग, जब आप उन पर टिप्पणी करते हैं, या उनके बारे में टिप्पणी करते हैं, तो ट्रैकबैक आपकी टिप्पणी के साथ आपके ब्लॉग पर एक लिंक प्रदान करेगा।

जो लोग आपसे सहमत हैं, खासकर विवादास्पद विषयों पर आपके ब्लॉग पर टिप्पणी करने की अधिक संभावना होती है - और एक बार जब कोई वार्तालाप खोलता है, तो वे आमतौर पर इसे जारी रखते हैं। यह कहना नहीं है कि आपको ब्लॉगों को दूसरों से असहमत होने के लिए ट्रोल करना चाहिए। आपको जानबूझकर किसी अन्य ब्लॉग पर लड़ाई लेने का कोई कारण नहीं दिखना चाहिए - असल में, यह आमतौर पर ब्लॉग पर बहस करने का अच्छा अभ्यास है। यदि आप वास्तव में विश्वास करते हैं कि ब्लॉगिंग व्यक्ति 'नकली' दृष्टिकोण पेश कर रहा है, तो हर तरह से उन्हें कॉल करें।

इसके लिए नीचे की रेखा यह है कि आपके पास जितने अधिक पाठक हैं, उतना अधिक ट्रैफ़िक है - जितना अधिक ग्राहक आपको उत्पन्न करना चाहिए। लेकिन कृपया ध्यान रखें कि अपने ब्लॉग को व्यापक दर्शकों को सफलतापूर्वक प्रचारित करने के लिए, आपको अपने ब्लॉग पाठकों को जानना होगा।

अपने ब्लॉगर दोस्त के साथ शेयर करें 

MOR..


व्यापक श्रोताओं और पाठकों तक पहुंचने के लिए अपने ब्लॉग को कैसे बढ़ावा दें व्यापक श्रोताओं और पाठकों तक पहुंचने के लिए अपने ब्लॉग को कैसे बढ़ावा दें Reviewed by MOR on January 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.