अच्छे घने बालों के लिए घरेलू उपचार (Hair Loss Solutions)

अच्छे घने बालों के लिए घरेलू उपचार (Hair Loss Solutions)

बाल खोना? आमतौर पर, गंजापन बुढ़ापे से जुड़ा हुआ था, लेकिन आज भी युवा लोग खराब जीवनशैली विकल्पों, अनुचित पोषण सेवन, जीवन शैली तनाव, हार्मोनल असंतुलन और पर्यावरण प्रदूषण आदि के कारण इससे प्रभावित होते हैं। सभी आयु वर्ग के व्यक्ति इस शर्मनाक मुद्दे से निपटते हैं। बालों की वृद्धि को बढ़ाने के लिए कई प्रभावी तरीके हैं लेकिन सबसे अच्छी विधि प्राकृतिक या हर्बल उपचार है जिसका कोई दुष्प्रभाव नहीं है। तो प्रभावी बाल लाभ के लिए नीचे दिए गए उपायों का पालन करें। Hair Loss Solutions

hair loss treatment for women
best hair loss treatment for women

प्याज का रस- प्याज के रस में उच्च मात्रा में सल्फर होता है जो बालों के रोम को रक्त के संचार में मदद करता है और नए बालों के रोम के विकास को पुन: बनाता है। इसमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं जो कीटाणुओं और परजीवियों को मारते हैं, और खोपड़ी के संक्रमण का इलाज करते हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। प्याज के रस को कद्दूकस करके निकालें। प्याज के रस को अच्छी तरह से निकाल कर स्कैल्प की मालिश करें। इसे 20-30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे हर्बल या माइल्ड केमिकल बेस्ड शैम्पू से धो लें।

हेयर ऑयल मसाज- तेल लगाने से रक्त संचार बेहतर होता है और जड़ों को पोषण मिलता है। तेल नए बालों के विकास को मॉइस्चराइज और उत्तेजित कर सकता है। तेल से उचित बालों और खोपड़ी की मालिश करने से बालों के रोम में रक्त का प्रवाह बेहतर होता है और बालों की जड़ की मजबूती बढ़ती है। आप मालिश के लिए किसी भी तेल का उपयोग कर सकते हैं जैसे कि नारियल का तेल, जैतून का तेल, जड़ी-बूटियों का मिश्रित तेल, अपनी उंगलियों से हल्के दबाव देकर अपने बालों और खोपड़ी पर ले जाएँ। परिसंचरण को बढ़ावा देने के लिए नियमित रूप से तेल के साथ अपने खोपड़ी की मालिश करें और पोषक तत्वों के साथ खोपड़ी को पोषित रखें। ऐसा हफ्ते में कम से कम 2-3 बार करें।

हेयर मास्क- हेयर मास्क विभिन्न अवयवों का मिक्सर है जो बालों के विकास में सहायता करता है। हेयर मास्क बालों की चिकनाई को बढ़ावा देता है, जलन और खुजली को दूर करता है। यह गहरी पोषण भी प्रदान करता है। हेयर मास्क बालों को जड़ से टिप तक मजबूत करता है, रूसी को खत्म करता है और बालों के झड़ने को रोकता है। 1 केला, 1 पूरा अंडा, 1 चम्मच एलो वेरा जेल लें और एक चिकना पेस्ट बनाएं और इसमें आधा चम्मच जैतून का तेल डालें, इसे अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इस पेस्ट को बालों में लगाएं, 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। सामान्य पानी से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, सप्ताह में दो बार इस पैक का उपयोग करें।

नीम की पत्तियां- नीम अपने औषधीय गुणों के लिए अच्छी तरह से जाना जाता है, यह उम्र के बीच बालों के झड़ने की समस्या का इलाज करने के लिए एक प्रभावी जड़ी बूटी है। अपने जीवाणुरोधी, एंटिफंगल और विरोधी भड़काऊ गुणों के कारण, नीम एक अद्भुत जड़ी बूटी है जो रूसी मुद्दे का इलाज करता है जो बालों के झड़ने का प्रमुख कारण है। यह बालों की जड़ को मजबूत बनाने में मदद करता है और बालों के विकास को भी प्रोत्साहित करता है। नीम के पत्तों को उबालकर अच्छी तरह पीस लें। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सामान्य पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो बार दोहराएं।

करी पत्तियां- करी पत्तों में विभिन्न आवश्यक पोषक तत्व जैसे अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों के झड़ने को कम करने में सक्षम होते हैं और बाल regrowth को प्रोत्साहित करने में मदद करते हैं। यह बाल किस्में को रोकने में मदद करता है जिसका अर्थ है कि यह बालों के रोम को मजबूत बनाता है। करी पत्ते भी बीटा-कैरोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं और यह बालों के झड़ने को सीमित करता है और बालों को पतला होने से रोकता है। आप आहार में शामिल कर सकते हैं या आप इसे हेयर मास्क के रूप में उपयोग कर सकते हैं। 1 मुट्ठी करी पत्ते लें और इसका महीन पेस्ट बनाएं। पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे सामान्य पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो बार इस प्रक्रिया का पालन करने की कोशिश करें। Hair Loss Solutions

अपने बालों की समस्या को हल करने के लिए उन्हें फॉलो करने की कोशिश करें, ऊपर दिए गए कुछ प्राकृतिक उपचारों का पालन करें। साथ ही, उचित आहार का पालन करने से आपके बाल स्वस्थ और मजबूत रहेंगे। तो, ताजा हरी पत्तेदार सब्जियां और ताजे फल जितना संभव हो बालों के लिए और समग्र स्वास्थ्य के लिए खाएं।

प्राकृतिक तरीके आप बालों के झड़ने को रोक सकते हैं

कोई भी अत्यधिक नुकसान या अनचाहे बालों के झड़ने को बर्दाश्त नहीं कर सकता है, इसकी वजह से आप गंजापन या अपने बालों की मात्रा कम कर सकते हैं। नुकसान का कारण जानने के लिए कई कारण हैं ताकि आप उचित बालों की देखभाल कर सकें। यह प्राकृतिक या प्रभावी तरीकों से बनाए रखने के लिए मानव सौंदर्य का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। वातावरण में प्रदूषण और जहरीली हवा के बढ़ने के कारण, बालों को नुकसान होने का खतरा होता है, अन्य कारणों से भी जैसे जीवनशैली तनाव, फैशन के रुझान, हार्मोनल असंतुलन, असंतुलित आहार में अत्यधिक गिरावट के कारणों को जोड़ा जा सकता है। स्वाभाविक रूप से नुकसान को नियंत्रित करने के लिए घरेलू उपचार के नीचे का पालन करें। अगर आप प्राकृतिक रूप से अपने बालों को फिर से उगाना चाहते हैं तो लंबे और स्वस्थ रहने के लिए इस नुस्खे को आजमाएं। Hair Loss Solutions

best hair loss treatment for women
best hair loss treatment for men

गर्म तेल की मालिश


गर्म तेल के साथ अपने खोपड़ी की मालिश करें, बालों के रोम कोशिका को रक्त के परिसंचरण में सुधार करने के लिए सबसे अच्छा उपाय है ताकि उन्हें उचित पोषण मिलेगा। कुछ समय की गिरावट जीवन शैली के तनाव के कारण हो सकती है गर्म तेल के साथ खोपड़ी की मालिश करने से तनाव जारी होता है और यह आपके बालों की जड़ों की ताकत को बढ़ाता है। कुछ तेल जैसे भृंगराज, बादाम, नारियल का तेल गर्म करें और बालों की कोशिका में रक्त संचार को बढ़ाने के लिए धीरे-धीरे अपनी खोपड़ी की उंगलियों से मालिश करें।

मेथी बालों की ग्रोथ को बढ़ाती है


मेथी या मेथी हार्मोन एंटीसेडेंट से भरपूर होते हैं जो बालों के रोम को बढ़ने और बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये बीज प्रोटीन से भी भरपूर होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और वृद्धि को बढ़ाते हैं। 1 चम्मच मेथी के बीज को रात भर भिगोकर रखें, अगली सुबह इसे पीसकर एक महीन पेस्ट बनाएं। फिर अपने स्कैल्प पर मेथी का पेस्ट लगाकर 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें या आप इसे कवर ओवर शो के साथ कवर कर सकते हैं। बहुत सारे पानी से कुल्ला, एक शैम्पू का उपयोग करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

एलो वेरा के साथ बालों का झड़ना रोकें


बालों के झड़ने के लिए मुसब्बर वेरा एक और प्रभावी उपाय है, जिसमें जीवाणुरोधी, एंटीसेप्टिक, विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो flaking और खुजली जैसी समस्याओं को कम करते हैं। मुसब्बर वेरा का हल्का क्षारीय गुण खोपड़ी के प्राकृतिक पीएच स्तर को बनाए रखने में मदद करता है जिससे नए रोम का विकास होता है। यह रूसी से लड़ने के लिए भी प्रभावी हो सकता है। एलो वेरा की पत्ती से एलो वेरा का जेल निकालें, और इसे खोपड़ी पर लागू करें। इसे 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें और बालों को सामान्य पानी से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए एक सप्ताह में इस उपचार को 3 - 4 बार करें।

चुकंदर का जूस बालों की सेहत के लिए


चुकंदर फॉस्फोरस, पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-बी कॉम्प्लेक्स और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्वों से भरपूर है, ये बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व हैं। स्वस्थ विकास के लिए आप रोज चुकंदर का रस पी सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, चुकंदर का गाढ़ा पेस्ट स्कैल्प पर लगाएं और 30-45 मिनट के लिए छोड़ दें। पानी से कुल्ला। बेहतर ग्रोथ के लिए हफ्ते में कम से कम दो बार इस टिप्स को फॉलो करें।

रीठा और शिकाकाई के साथ बालों का झड़ना रोकें


रीठा को साबुन नट्स के रूप में भी जाना जाता है जो खोपड़ी को साफ करता है और खोपड़ी पर किसी भी संक्रमण को खत्म करने में भी मदद करता है। शिकाकाई में तीव्र कंडीशनिंग क्षमता होती है जो बालों को पोषण देती है और टूटने से रोकती है। आप रीठा और शिकाकाई का उपयोग बालों के झड़ने को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं और नए बालों के विकास को भी बढ़ा सकते हैं। दोनों सामग्री पूरी तरह से बाल साफ़ करने वाले के रूप में काम करती हैं। रीठा और शिकाकाई को बराबर मात्रा में लें और दोनों चीजों को अच्छी तरह से फेंट लें। मिक्सर को रात भर भिगोएँ और खोपड़ी पर लागू करें, इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें। इसे सामान्य पानी से कुल्ला। बालों के बेहतर विकास के लिए इस उपाय को हफ्ते में 2-3 बार करें और साथ ही यह आपके बालों को चमक प्रदान करता है।

ये सरल उपाय बालों को अत्यधिक नुकसान से बचाने और उपचार करने में आपकी मदद करते हैं। इन उपायों द्वारा स्वस्थ बालों को बनाए रखें और जो बालों के झड़ने को नियंत्रित करते हैं।

आपको लेख अच्छा लगा तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करिये धन्यवाद 

MOR..

अच्छे घने बालों के लिए घरेलू उपचार (Hair Loss Solutions) अच्छे घने बालों के लिए घरेलू उपचार (Hair Loss Solutions) Reviewed by MOR on January 11, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.