Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, What To Eat This Festive Season

मकर संक्रांति 2019, लोहड़ी 2019, पोंगल 2019, इस उत्सव के मौसम में क्या खाएं 

भारत को अक्सर त्योहारों की भूमि कहा जाता है; लगभग पूरे साल हम एक के बाद एक त्योहारों के जश्न में डूबे रहते हैं। आने वाले चार-पांच दिनों को विशेष रूप से देश के लिए बहुत ही शुभ समय माना जाता है। दक्षिण से उत्तर की ओर जाने वाले सूर्य की गति को भारत भर में ज्वलंत समारोहों द्वारा चिह्नित किया जाता है। पंजाब में लोहड़ी, तमिलनाडु में पोंगल, असम में भोगल बिहू, बंगाल में पौष संक्रांति और कई राज्यों में मकर संक्रांति सभी फसल त्योहारों के नाम हैं, जिन्हें 13 जनवरी 2019 से 14 जनवरी 2019 के बीच मनाया जाएगा। आकाशीय संक्रमण के साथ, हम लंबे समय तक और गर्म दिनों का स्वागत करते हुए, जो न केवल कृषि समुदाय के लिए अच्छा है, बल्कि देश भर के लोगों के लिए भी बहुत अच्छी खबर है, जो सर्दियों के कहर को झेल रहे थे। इन सभी फसल त्योहारों के बारे में आम कारकों में से एक स्वादिष्ट भोजन है जो उत्सव के हिस्से के रूप में तैयार और परोसा जाता है। मकर संक्रांति, लोहड़ी और पोंगल के कुछ पारंपरिक व्यंजनों को आपको त्योहारों के मौसम में आजमाना होगा।  Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, 

Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, What To Eat This Festive Season

मकर संक्रांति 2019

मकर संक्रांति 14 और 15 जनवरी 2019 को देश के विभिन्न हिस्सों जैसे दिल्ली, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक, बिहार, बंगाल और उड़ीसा में मनाई जाएगी। लोग नए कपड़े पहनते हैं और सुंदर पतंग उड़ाते हैं। इलाहाबाद में, माघ मेले के लिए गंगा के किनारे हजारों लोग इकट्ठा होते हैं, कुछ पवित्र नदी के किनारे ध्यान लगाते हैं, जबकि कुछ बस मेले का आनंद लेते हैं। उत्तराखंड में मीठे आटे (आटे और गुड़) को घी में डीप फ्राई करके मीठा बनाने की अनोखी परंपरा है। इन मिठाइयों को विभिन्न अनूठी आकृतियों में ढाला जाता है और काले कौवे को खिलाया जाता है। आम संक्रांति व्यंजनों में से कुछ तिल का लड्डू हैं। महाराष्ट्र में, लोग एक-दूसरे को यह कहते हुए अभिवादन करते हैं कि 'तिल-गुल घिया, आना गोड़-गोड़ बोला', (अनुवाद: एक दूसरे को तिल के लड्डू खिलाते समय तिल और गुड़ खाएं और अच्छी तरह से बोलें)। महाराष्ट्रीयन टूथसम पूरन पोलीस, मूंग भरने के साथ मीठी चपटी रोटी भी तैयार करते हैं। तिल चिक्की, गजक, रेवाड़ी, उत्तर दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में कुछ व्यंजनों का आनंद लिया जाता है। बिहार में, लोग दही चूरा, दही और गुड़ में पके हुए चावल के मिश्रण का आनंद लेते हैं, वे अलग-अलग मसालों और सब्जियों के साथ बनाई जाने वाली स्वादिष्ट खिचड़ी का भी स्वाद लेते हैं और तिल के लड्डू, पके हुए चावल और गुड़ से बने लड्डू का आनंद लेते हैं। बंगाल की पौष संक्रांति समारोह में दूधी पुली, एक स्वादिष्ट नारियल-गुड़ से भरे चावल के आटे की पकौड़ी, पीठे की पुली, पेष्टीपा, रोजगुल्ला, पेवेश हस्ताक्षर की कुछ उपमाएँ हैं। गुजरात में, लोग स्वादिष्ट अंहियो तैयार करते हैं, सर्दियों की सब्जियों के मसालेदार, बेक्ड मिश्रण के साथ-साथ तिल आधारित व्यंजनों की एक सरणी।

तिल के लड्डू

Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, What To Eat This Festive Season

लोहड़ी 2019

लोहड़ी पंजाब का फसल त्यौहार है। यह दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में भी बहुत धूमधाम से मनाया जाता है। लोग लकड़ी के लॉग को एक बड़े अलाव में जलाते हैं और उसके चारों ओर गाते और नाचते हैं। वे लोहड़ी के त्योहारों और ओम्पटीन लोहड़ी के लोकगीतों और धुनों का आनंद लेते हुए स्नैक्स जैसे पॉपकॉर्न, रेवड़ी, गजक, चिक्की और मूंगफली भी खाते हैं। बाद में दिन में, कुछ रात के खाने के लिए भी इकट्ठा होते हैं और कभी-कभी होने वाली मक्की की रोटी और सरसो की साग का स्वाद लेते हैं।


हैप्पी लोहड़ी 2019

Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, What To Eat This Festive Season

पोंगल 2019

पोंगल 15 जनवरी को मनाया जाने वाला तमिलनाडु का फसल उत्सव है। चावल पोंगल समारोह का एक महत्वपूर्ण घटक है। पोंगल के सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक चावल को तब तक उबलने देना है जब तक कि वह बर्तन से बाहर न निकल जाए। यह आने वाले वर्ष में धन और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। यह चावल तब परिवार के सभी लोग खाते हैं। पोंगल तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और कर्नाटक में एक लोकप्रिय नाश्ता व्यंजन है। उत्सव के दौरान तैयार किए गए पोंगल की सबसे लोकप्रिय किस्मों में से दो हैं वेन पोंगल जो एक दिलकश चावल का व्यंजन है और चक्करा या शकरई पोंगल जो एक मीठा व्यंजन है। चंगकई पोंगल को पोंगल उत्सव के दौरान मंदिरों में प्रसाद के रूप में परोसा जाता है। चावल, मूंग, नारियल के साथ बनाया गया और गुड़ या सफेद चीनी के साथ मीठा, चक्करा पोंगल एक ऐसा उपचार है जिसे आप इस त्यौहार के मौसम में याद नहीं करना चाहेंगे।

हैप्पी पोंगल 2019 Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019,
यहां आप सभी को हैप्पी मकर संक्रांति, हैप्पी लोहड़ी और हैप्पी पोंगल की शुभकामनाएं।

MOR..
Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, What To Eat This Festive Season Makar Sankranti 2019, Lohri 2019, Pongal 2019, What To Eat This Festive Season Reviewed by MOR on January 12, 2019 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.