एक ब्लॉग शुरू करने से पहले 5 चीजें जानना

एक ब्लॉग शुरू करने से पहले 5 चीजें जानना

आज, कोई भी कुछ मिनट में ब्लॉग शुरू कर सकता है। असल में, एक ब्लॉग एक प्रभावी विपणन उपकरण है जो सही तरीके से किए जाने पर आपको एक अच्छा सौदा उत्पन्न करने में मदद कर सकता है। हालांकि, अगर आप इसमें अच्छा होना चाहते हैं, तो पता है कि आपको सही रास्ते पर चयन करने और चलने की जरूरत है। नीचे दिए गए कुछ सुझाव हैं जिन्हें आपको इस साहस पर जाने से पहले पता होना चाहिए।

blog

इसमें बहुत समय और प्रयास लगता है


सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं। तुम्हारा उद्देश्य क्या है? क्या आप ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं? यदि आप अपने ब्लॉग से यही चाहते हैं, तो जानें कि यह लेने का सही तरीका नहीं होगा।

इंटरनेट पर पैसा कमाने के लिए, ब्लॉगिंग सबसे कठिन तरीकों में से एक है। इसका कारण यह है कि नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट लिखना समय और प्रयास का एक अच्छा सौदा लेता है। यदि आप कुछ प्रकाशित करते हैं और कोई भी इसे पढ़ता है तो इससे निराशा हो सकती है। तत्काल परिणामों की उम्मीद नहीं की जानी चाहिए।

ब्लॉगिंग मुफ्त नहीं है


यद्यपि आप अपने ब्लॉग को मुफ्त में होस्ट करने के लिए टंबलर, मध्यम, ब्लॉगर और वर्डप्रेस चुन सकते हैं, जानते हैं कि आपको नियंत्रण की कमी और बहुत सी सीमाएं होंगी।

यदि आपको एक अनुकूलित वेब पता, अधिक संग्रहण, बेहतर डिज़ाइन और अन्य सुविधाएं चाहिए, तो आप स्वयं-होस्ट किए गए वर्डप्रेस ब्लॉग को चुनना चाहेंगे। डोमेन और होस्टिंग की लागत लगभग 6000 प्रति वर्ष होगी, जो एक बड़ा सौदा नहीं है।

अपना आला चुनें (Select your niche)


एक बार जब आप आगे बढ़ने का फैसला कर लेते हैं, तो आप पहले एक जगह चुनना चाहेंगे। आपको जो करना है वह वह चुनना है जिसमें आप रुचि रखते हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप जिस व्यक्ति को चुनने जा रहे हैं, वह भीड़ से खुद को खड़े होने में मदद कर सकता है क्योंकि प्रत्येक आला में कई ब्लॉग हैं।

एक जगह चुनते समय आपको एक महत्वपूर्ण बात यह है कि अपने दर्शकों को पहले परिभाषित करना है। इसके अलावा, आपको अपनी चिंताओं, हितों और जरूरतों पर भी विचार करना होगा।

सामग्री राजा है (Content is king)


यदि आप अपने यातायात(Traffic) को बनाए रखना या बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो जान लें कि सामग्री वास्तव में महत्वपूर्ण है। आपको हर दिन कई पदों को प्रकाशित करने की ज़रूरत नहीं है। एक या दो पर्याप्त हैं, लेकिन सुनिश्चित करें कि प्रत्येक पोस्ट उच्च गुणवत्ता वाली है, जिसका अर्थ है कि इसे पाठकों को कुछ मूल्यवान पेशकश करनी चाहिए।

यदि पाठक आपकी पोस्ट पढ़कर किसी समस्या को हल करने में सक्षम हैं, तो जानें कि वे आपके पृष्ठों को बुकमार्क करेंगे और अधिक जानकारी के लिए फिर से वापस जाएंगे।

बुनियादी एसईओ पता है(Basic seo know)


यदि आपको मूल एसईओ तकनीकों का लटका मिल गया है, तो पता है कि वे आपके ब्लॉग के लिए ट्रैफिक प्राप्त करने में आपकी सहायता करने में वास्तव में प्रभावी साबित हो सकते हैं। विकास के लिए, आपको अपने वेब पृष्ठों के लिए जैविक ट्रैफिक प्राप्त करने की आवश्यकता है और एसईओ आपको ऐसा करने में मदद कर सकता है।

निष्कर्ष
आजकल, आप मिनटों के भीतर अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि ब्लॉगिंग हर किसी के लिए काम नहीं कर सकती है। अधिकांश नए कॉमर्स इस क्षेत्र को कुछ दिनों या हफ्तों के भीतर छोड़ देते हैं। सबसे पहले, सामग्री बनाना कठिन होगा लेकिन आप समय के साथ इसका उपयोग करेंगे। इसलिए, आपको धैर्य रखना होगा और अपने ब्लॉग के लिए यातायात और पैसा उत्पन्न करने की प्रतीक्षा करनी होगी।



क्या आप अपना ब्लॉग शुरू करने जा रहे हैं? यह एक अच्छा विचार हो सकता है बशर्ते आप जानते हों कि ब्लॉग को सही तरीके से कैसे शुरू किया जाए। ब्लॉगिंग MOR इस के साथ आपकी मदद कर सकते हैं।

अपने ब्लॉगर दोस्त के साथ शेयर करें 

MOR..
एक ब्लॉग शुरू करने से पहले 5 चीजें जानना एक ब्लॉग शुरू करने से पहले 5 चीजें जानना Reviewed by MOR on December 25, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.