69000 सहायक अध्यापक भर्ती: हाईकोर्ट ने दिए अंतिम तिथि बढ़ाने के आदेश

69000 सहायक अध्यापक भर्ती: हाईकोर्ट ने दिए अंतिम तिथि बढ़ाने के आदेश


इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 और 69000 शिक्षक भर्ती को लेकर शुरू हुए विवादों का क्रम लगातार जारी है। अब इन दोनों परीक्षा से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आई है। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शिक्षक पात्रता परीक्षा व शिक्षक भर्ती के बीच अभ्यर्थियों के सामंजस्य को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। हाईकोर्ट ने अभ्यर्थियों के हित में फैसला सुनाते हुए सरकार को 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में आवेदन की तिथि बढ़ाने का निर्देश दिए थे, जिसके बाद आवेदन की तिथि बढ़ा दी गई है। अब 22 दिसंबर तक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते है।



20 दिसंबर हैं आवेदन की अंतिम तारीख
गौरतलब है कि 20 दिसंबर को 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में आवेदन करने की समय सीमा खत्म हो रही है। 20 दिसंबर आवेदन की अंतिम तारीख है, लेकिन अभी तक टीईटी 2018 में विवादित प्रश्नों का मामला नहीं सुलझ सका है और कई प्रश्नों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन है। हाईकोर्ट के फैसले पर संभावना है कि कुछ प्रश्नों के उत्तर बदले जाएंगे और अभ्यर्थियों के अंक बढेंगे। ऐसे में एक या दो नंबर से पास होने से चूके अभ्यर्थी शिक्षक पात्रता परीक्षा पास कर लेंगे और उन्हें टीचर भर्ती में शामिल होने का मौका मिल सकता है।
जारी होगा पुनरीक्षित परिणाम
टीईटी 2018 के प्रश्नों पर हाईकोर्ट के रुख को देखते हुए अब यह तो साफ हो गया है कि टीईटी परीक्षा का रिजल्ट पुनरीक्षित किया जाएगा और इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी को और समय की आवश्यकता होगी। ऐसे में उनके पास यही विकल्प मौजूद होगा कि वह आवेदन की तिथि बढ़ाकर टीईटी परीक्षा का पुनरीक्षित परिणाम जारी करें। हालांकि दूसरे विकल्प की संभावना भी बनी हुई है कि अभ्यर्थियों को प्रोविजनल रूप से आवेदन करने व परीक्षा में शामिल करने पर सहमति बन जाए। लेकिन, इस दशा में परीक्षा नियामक पर काफी बोझ बढ़ जाएगा और उन्हें कहीं अधिक संख्या में परीक्षा के लिए इंतजाम करना होगा साथ ही रिजल्ट व अन्य तकनीकी समस्याएं भी सामने आएंगी। ऐसे में बहुत अधिक संभावना है कि आवेदन की तिथि को कुछ और पीछे बढ़ा दिया जाएगा। फिलहाल हाईकोर्ट ने संस्कृत के सी सीरीज के प्रश्न संख्या 38 और 59 में दो-दो विकल्पों के सही उत्तर होने व उर्दू के बी सीरीज बुकलेट के प्रश्न संख्या 75 के गलत होने के कारण इनके एक-एक अंक सभी को समान रूप से देने का आदेश दिया है।
69000 सहायक अध्यापक भर्ती: हाईकोर्ट ने दिए अंतिम तिथि बढ़ाने के आदेश 69000 सहायक अध्यापक भर्ती: हाईकोर्ट ने दिए अंतिम तिथि बढ़ाने के आदेश Reviewed by MOR on December 20, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.