आपका ब्लॉग नामकरण - अच्छा ब्लॉग टाइटल(Naming Your Blog - Good Blog Title)

आपका ब्लॉग नामकरण - अच्छा ब्लॉग टाइटल

एक अच्छा ब्लॉग शीर्षक तय करना और डोमेन चुनना लक्ष्य कीवर्ड प्लेसमेंट पर आधारित होना चाहिए। डोमेन और एक अच्छा ब्लॉग शीर्षक दोनों के साथ आप कम से कम एक लक्ष्य कीवर्ड शामिल करना चाहते हैं, लेकिन लक्षित कीवर्ड क्या है?

वैसे यह आपके आला पर निर्भर करेगा और विकल्पों की एक बड़ी सूची है। लेकिन यह उस जगह पर निर्णय लेने के लिए आप पर निर्भर करेगा, अधिमानतः कुछ ऐसा जो आपको पसंद है। फिर बस एक शब्द के बारे में सोचें जो आपके ब्लॉग का सबसे अच्छा वर्णन करेगा। और फिर आपको उस कीवर्ड के लिए खोज मात्रा और प्रतिस्पर्धा का स्तर भी स्थापित करना होगा। चूंकि किसी भी ब्लॉग शीर्षक में उच्च खोज मात्रा वाले कीवर्ड और निम्न से मध्यम प्रतिस्पर्धा वाले कीवर्ड होना चाहिए।



इसलिए यह बेहद महत्वपूर्ण है कि आप एक मुफ्त Google खाता बनाते हैं और Google कीवर्ड प्लानर टूल का उपयोग करने में सक्षम होते हैं। Google विज्ञापन-शब्द के अंदर एक निःशुल्क टूल कौन सा है लेकिन आपको इसे वित्त पोषित करके विज्ञापन-शब्द खाते को सक्रिय करना होगा। किसी भी जोड़े को अभी तक रखने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आपको केवल औजारों के शस्त्रागार तक पहुंच की आवश्यकता है। बाद में अपनी ब्लॉगिंग यात्रा पर आप अपने Google खाते के माध्यम से केवल कई टूल का उपयोग करेंगे। Google खोज कंसोल और Google मेरा व्यवसाय की तरह, लेकिन यह किसी अन्य आलेख का विषय है।

शीर्षक को उस सामग्री को सारांशित करना होगा जो आपके आगंतुकों की बाउंस दर को कम करेगा। यह तुरंत विज़िटर को बताता है कि ब्लॉग किस बारे में है। और यह भी आपके डोमेन नाम के बहिष्कार के साथ याद रखना आसान है। यह 60 वर्णों से अधिक नहीं होना चाहिए और जितना संभव हो उतना छोटा और सटीक होना चाहिए। खोज परिणामों में शीर्षक और ब्लॉग पोस्ट डिस्प्ले विंडो दोनों के लिए यह महत्वपूर्ण है।

ब्लॉग शीर्षक और डोमेन नाम दोनों में पहले शब्द के रूप में एक उच्च खोज मात्रा वाला एक लक्षित कीवर्ड रखें। इस तरह जब खोज इंजन आपके ब्लॉग को क्रॉल करते हैं तो लक्षित कीवर्ड स्पष्ट होता है। और वे आपके ब्लॉग को अधिक लक्षित कर सकते हैं।


लेकिन यह हमेशा संदर्भ के भीतर होना चाहिए। खोजशब्दों में एक रैंक को क्रैम करना सिर्फ खोज इंजन में रैंक नहीं करना है। आपके ब्लॉग का शीर्षक खोज इंजन विज़िट या स्पाइडर क्रॉल को आकर्षित करने का आपका मौका है। किसी ब्लॉग पर साइट मानचित्र में पहले ब्लॉग ब्लॉग का उल्लेख किया गया है।

(जैसे, और) जैसे स्टॉप शब्दों से बचने का प्रयास करें, लेकिन यह अक्सर अनुमानित अपेक्षा से अधिक चुनौतीपूर्ण प्रतीत हो सकता है। हालांकि ब्लॉग पोस्ट के यूआरएल स्लग की बात आती है तो यह एक नियम है। बस एक व्यक्तिगत वरीयता और एसईओ रणनीति मैं वर्तमान में परीक्षण कर रहा हूँ। तो नहीं, यह आपके ब्लॉग एसईओ को प्रभावित नहीं करेगा। स्टॉप शब्द प्रदान करना पोस्ट यूआरएल स्लग या प्राथमिक ब्लॉग डोमेन में मौजूद नहीं है।

एक अच्छे शीर्षक के साथ टैगलाइन भी आती है जो समान रूप से छोटी और उद्देश्यपूर्ण होनी चाहिए। एक टैग लाइन साइट विवरण नहीं है, इसलिए इसे "टैग" लाइन कहा जाता है। इसलिए यह आमतौर पर तीन से अधिक शब्द नहीं होता है। हमेशा याद रखें कि बाद में एसईओ के साथ आपको अपने ब्लॉग पोस्ट शीर्षक के लिए जगह की आवश्यकता होगी। एक खोज परिणाम आमतौर पर निम्नलिखित दिखाता है;

ब्लॉग होमपेज - (ब्लॉग शीर्षक / टैगलाइन)
ब्लॉग पेज - (पृष्ठ शीर्षक / ब्लॉग शीर्षक)
ब्लॉग पोस्ट - (पोस्ट शीर्षक / ब्लॉग शीर्षक)


एक अच्छा शीर्षक केवल अधिक आगंतुकों को आकर्षित करने का अवसर है। लेकिन अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि वे आपके ब्लॉग पर रहना चाहते हैं। यह वह जगह है जहां आपकी सामग्री की गुणवत्ता इसका हिस्सा निभाती है क्योंकि एक अच्छे ब्लॉग पोस्ट में बहुत अच्छी सामग्री होनी चाहिए।

जब आपका आगंतुक शीर्षक पढ़ता है तो उन्हें तुरंत यह पता होना चाहिए कि वे क्या खोज रहे हैं। यही कारण है कि आपके ब्लॉग शीर्षक के साथ पहली छाप भी आती है। अपने आगंतुक की आंखों के माध्यम से अपने ब्लॉग को देखकर अपनी पहली छाप पर आधार लगाएं।
अपने ब्लॉगर दोस्त के साथ शेयर करें 

MOR..

आपका ब्लॉग नामकरण - अच्छा ब्लॉग टाइटल(Naming Your Blog - Good Blog Title) आपका ब्लॉग नामकरण - अच्छा ब्लॉग टाइटल(Naming Your Blog - Good Blog Title) Reviewed by MOR on January 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.