एक ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट का उपयोग करना(Using a Blog Post Checklist)

एक ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट का उपयोग करना



कई लोग केवल "एक लेखन चेकलिस्ट क्या है" सवाल का जवाब दे सकते हैं। वे शीर्षक, शरीर, निष्कर्ष और शायद कार्रवाई करने के लिए कॉल करने के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या वह पर्याप्त है? क्या आप जानते थे कि एक भयानक ब्लॉग पोस्ट बनाने में लगभग बीस कदम शामिल हैं? अनुशासित और संगत होने के नाते ऑनलाइन ट्रैफ़िक को आकर्षित करने और अपनी वेबसाइट को बढ़ावा देने के लिए आवश्यक परिणाम प्राप्त करने की बहुत महत्वपूर्ण कुंजी है।

ऐसी कुछ चीजें हैं जो बदलेगी नहीं, उदाहरण के लिए, आप हमेशा अपने आला के प्रासंगिक विषयों पर गुणवत्ता वाले लेख बनाना चाहते हैं। कुछ और जो संभवतः बदल नहीं जाएगा एसईओ या खोज इंजन अनुकूलन मीट्रिक है। ये दो चीजें बदलेगी या बंद नहीं होंगी और कई वेबसाइट मालिक अपने लेख प्रकाशन विधियों में लगातार नहीं होने के परिणामस्वरूप उनकी व्यावसायिक सफलता और आय में पीड़ित हैं।

अनुशासित और लगातार रहें(Be disciplined and persevere)


उपेक्षित बनना मुश्किल नहीं है और कुछ चीजों को लगातार करना भूल जाता है जो पहले के परिणाम प्राप्त करते हैं। यह आलसी नहीं है क्योंकि एक शानदार ब्लॉग पोस्ट बनाने में कई कदम शामिल हैं और यदि आपके पास नहीं है और चेकलिस्ट का उपयोग करना है तो कुछ अनदेखा करना आसान है। प्रत्येक प्रकाशित पोस्ट के साथ संगति उत्कृष्टता का एक मानक दिखाएगी जो आपको खोज इंजन के साथ सबसे अच्छी रैंकिंग प्राप्त करेगी।

इसलिए यह जानना बहुत महत्वपूर्ण है कि एक लेखन चेकलिस्ट क्या है और अपनी वेबसाइट को गुणवत्ता सामग्री और एक मानक के साथ बनाने के लिए एक अनुशासित और सतत दृष्टिकोण है जो हमेशा आपके प्रयासों को अधिकतम करेगा। अपने पुराने पदों पर पुनर्विचार करना और उन्हें "पुनर्विचार" करना भी एक अच्छा विचार है। खोज इंजन के साथ बेहतर रैंकिंग प्राप्त करने के लिए आप उन्हें बेहतर या पुन: लिखने के लिए सामग्री जोड़ या घटा सकते हैं।

Google, बिंग, याहू और बाकी, हमारी वेबसाइटों और हमारी सभी पोस्टों को रैंक करना चाहते हैं, लेकिन उनके पास कुछ आवश्यकताएं हैं जिन्हें उन्हें स्वीकार करने और हमारी सामग्री को सर्वोत्तम रैंकिंग संभव बनाने के लिए पूरा किया जाना चाहिए। यह देखते हुए कि एसईओ मेट्रिक्स कैसे नहीं बदलते हैं, हमें पोस्ट से पोस्ट में बदलने की भी आवश्यकता नहीं है। जब हमारी वेबसाइट प्रोडक्शंस की बात आती है तो हम स्पष्ट रूप से अनुशासित और सुसंगत रहने के फायदे देख सकते हैं।

यह किसी भी व्यवसाय के साथ समान है जो निरंतर समृद्ध होना चाहता है। जब आप एक अच्छी तरह से निर्धारित योजना का पालन करते हैं तो उन चीजों को जारी रखें जो परिणाम को बेहतर बनाने और अपने प्रयासों का विस्तार करते हैं।

जब हम अपनी व्यावसायिक जरूरतों का ख्याल रखने की उपेक्षा करते हैं, तो बदले में, कम उत्पादन होता है और अधिक नहीं।

पोस्ट करने से पहले करने के लिए कार्य


1. अनुसंधान
लेख के लिए आपका विषय विचार क्या है?
एक अच्छे कीवर्ड टूल के साथ खोजशब्द खोज करें। मुझे जैक्सी कीवर्ड टूल पसंद है।

सर्प्स प्रतियोगी अनुसंधान
बस अपने चुने हुए कीवर्ड को Google खोज बार में टाइप करें और परिणाम देखें। पहले पृष्ठ पर प्रतियोगियों पर ध्यान दें। यदि पहले पृष्ठ पर बहुत से ज्ञात प्रतियोगियों हैं तो कम प्रतिस्पर्धा वाले किसी अन्य कीवर्ड को चुनना बुद्धिमान हो सकता है।

अब जब आप अपने लेख के लिए एक विषय विचार पर बस गए हैं और अपना कीवर्ड शोध किया है तो आप अब कुछ करने के लिए तैयार हैं:

अनुच्छेद अनुसंधान -
प्रतिस्पर्धी के लेखों को देखकर शुरू करें और उन तरीकों को नोटिस करें जिन्हें आप सुधार सकते हैं या अपनी पोस्ट के लिए सामग्री विचार प्राप्त कर सकते हैं। फिर आप ऑनलाइन खोजों, साथ ही साथ पुस्तकालयों और अन्य स्रोतों द्वारा सामग्री विचारों के लिए अन्य स्रोत ढूंढ सकते हैं जो आपके आलेख सामग्री के विचारों में सहायता कर सकते हैं।
लेख या पोस्ट लिखने से पहले इन चीजों को पूरा किया जाना चाहिए।

2. लिखें - 
जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, एक आकर्षक शीर्षक का उपयोग करें, जिसमें आपका चयनित कीवर्ड है।

एक नया लेख पोस्ट करते समय सही श्रेणी चुनना सुनिश्चित करें जो खोज इंजन और खोजकर्ताओं को आपकी पोस्ट ढूंढने में सहायता करता है।

टैग
कई वेबसाइट मालिकों को यह नहीं लगता कि उनके पदों के लिए टैग का उपयोग करने में कोई फायदा है जबकि अन्य लोग करते हैं। प्रत्येक साइट स्वामी खुद का निर्णय ले सकता है कि टैग का उपयोग करना है या नहीं।

छवियां
टेक्स्ट को तोड़ने में मदद के लिए पोस्ट और अन्य छवियों या चार्ट की शुरुआत में एक अच्छी गुणवत्ता वाली विशेष छवि का उपयोग करें।

छवि अनुलग्नक विवरण भरें - शीर्षक और Alt टेक्स्ट बॉक्स में कीवर्ड का उपयोग करें। वांछित अगर आप किसी अन्य पेज या एक ऑफ़र पेज पर एक लिंक जोड़ सकते हैं। छवि का आकार, थंबनेल, मध्यम, या बड़ा चुनें। पोस्ट में सम्मिलित करें पर क्लिक करें।

मेटा शीर्षक - यह खोज इंजन परिणाम पृष्ठों में दिखाया गया है और आपको शीर्षक के लिए लगभग 60 वर्णों की अनुमति है।

मेटा विवरण - यह सर्प में भी दिखाता है। पोस्ट का वर्णन करने के लिए वर्णों की आवंटित संख्या, 160, या जितनी संभव हो सके उपयोग करें।

सामाजिक मेटा छवि - यह सामाजिक साझाकरण क्षेत्रों में दिखाया गया है। आप अपनी खुद की छवि बना सकते हैं या सभी सोशल मीडिया के लिए अपनी विशेष छवि का उपयोग कर सकते हैं।

उप-शीर्षक - उप-उपशीर्षक के लिए उपशीर्षक और H3 के लिए H2 का उपयोग करने के लिए अमीर संबद्ध द्वारा अनुशंसित।

आंतरिक लिंक - वे खोज इंजन को वेबसाइट लेआउट और आपकी वेबसाइट के आंतरिक साइटमैप के साथ मदद करते हैं। आपकी साइट पर किसी अन्य पोस्ट के लिए कम से कम एक आंतरिक लिंक होना चाहिए लेकिन बहुत अधिक नहीं। आप पाठक को प्रत्येक लेख से सबसे अधिक प्राप्त करना चाहते हैं और बहुत ज्यादा उछाल नहीं चाहते हैं।

बाहरी लिंक - प्रति पोस्ट एक बाहरी लिंक होना अच्छा है।यदि आप एकाधिक लिंक का उपयोग करते हैं तो यह आपकी साइट को लिंक के लिए अपने अधिकार के साथ पास करने का कारण बनता है और आपकी रैंकिंग को नकारात्मक रूप से प्रभावित करेगा।

एक वीडियो एम्बेड करें - यह हमेशा जरूरी नहीं है लेकिन पाठक को पढ़ने के बिना अधिक जानकारी अवशोषित करने में मदद करता है। वीडियो दर्शक को आपकी साइट पर भी लंबे समय तक रखेंगे और आपकी वेबसाइट के लिए बेहतर रैंकिंग बनाएंगे।

कॉल टू एक्शन - सीटीए - पाठक आपको आगे क्या करना चाहेंगे? कार्रवाई करने के लिए एक कॉल कुछ भी हो सकता है "कृपया एक टिप्पणी छोड़ें और हमें बताएं कि आप क्या सोचते हैं", "यहां साइन अप करें", या "यहां अपना ऑर्डर करें ..."
अपनी पोस्ट प्रकाशित करें - तैयार होने पर अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित पोस्ट देखने के लिए प्रकाशित बटन पर क्लिक करें।

मार्केटिंग - Google के साथ अपनी पोस्ट को इंडेक्स करना सबसे अच्छा है। खोज बार में प्रवेश करें "Google के रूप में लाएं" या "Google.com/addurl" और यह आपको खोज कंसोल पर लाएगा। एक बार वहां, अपना नया पोस्ट शीर्षक दर्ज करें और सबमिट करने के लिए इंडेक्स पर क्लिक करें। प्रत्येक बार जब आप एक पोस्ट को पूरा और प्रकाशित या पुनर्वित्त करते हैं तो ऐसा करें।

अपने सोशल मीडिया पर पोस्ट करें - जिन लोगों का मैंने उपयोग किया है वे Google+, फेसबुक, Pinterest, लिंक्डइन, ट्विटर और इंस्टाग्राम हैं।

अपनी पोस्ट प्रकाशित करें - तैयार होने पर अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित पोस्ट देखने के लिए प्रकाशित बटन पर क्लिक करें।

ईमेल प्रसारण - यदि आपके पास ईमेल सूची है तो सभी को यह पता चले कि आपने एक नई पोस्ट पूरी कर ली है जिसे वे अपने दोस्तों के साथ साझा करना चाहेंगे।

साइट टिप्पणियां प्राप्त करें - पाठकों से एक टिप्पणी छोड़ने के लिए कहें और हमेशा अपने दर्शक की टिप्पणियों का जवाब दें। इसे "ऑडियंस सगाई" कहा जाता है और दर्शक और खोज इंजन के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है।
खैर, मुझे लगता है कि सवाल लिखने के लिए पर्याप्त है "एक लेखन चेकलिस्ट क्या है"। यह न केवल प्रश्न का उत्तर देता है बल्कि स्वयं ही एक लेखन चेकलिस्ट है। इसे प्रिंट करना और यह सुनिश्चित करने के लिए इसे बंद रखना बुरा नहीं है कि आप प्रत्येक को याद रखें और अनुशासन स्वयं प्रत्येक पोस्ट के अनुरूप हो।


एक ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट का उपयोग करना(Using a Blog Post Checklist) एक ब्लॉग पोस्ट चेकलिस्ट का उपयोग करना(Using a Blog Post Checklist) Reviewed by MOR on January 03, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.