सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स

सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स



पीढ़ियों का एक पूरा सेट सचिन और उनकी शैली को निहारते हुए बड़ा हुआ। जब सचिन ने बल्लेबाजी की, तो पूरा देश टेलीविजन पर छा जाना चाहता था।

लोग एक से अधिक तरीकों से सचिन से संबंध रखते हैं। वह कई आयामों में एक नायक है, एक उपलब्धि जो एथलीटों को हमेशा प्राप्त नहीं हो सकती है।

सचिन की फैन फॉलोइंग अकेले भारत में नहीं है। दुनिया भर में, सचिन को जीवन से बड़ा माना जाता है। वह एक ऐसा नाम है जो विपक्षी को झटका दे सकता है, जबकि वे खेल की प्रशंसा करने के लिए समय लेते हैं।

जब सचिन सेवानिवृत्त हुए, तब वह क्रिकेट के हर प्रशंसक के लिए जीवन का हिस्सा थे। उनके बिना कोई क्रिकेट खेल की कल्पना नहीं कर सकता था। सचिन के कई प्रशंसक पैदा हुए थे, जबकि सचिन टीम में थे। उनका करियर 23 साल तक चला। एक शीर्ष बल्लेबाज के रूप में शीर्ष स्तर पर खेलने के लिए यह काफी लंबा समय है।

चलिए सचिन के क्रिकेटिंग करियर के बारे में कुछ रोमांचक तथ्यों के साथ।

यह मानना ​​कठिन है कि सचिन तेंदुलकर ने 1989 में अपने करियर की शुरुआत की थी। यह वह वर्ष भी था जब अनिल कुंबले ने अपनी शुरुआत की थी। दोनों टीम के सबसे हॉट खिलाड़ी बन गए और भारत के लिए कई गेम जीते।

सचिन महज 16 साल के थे जब उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। दुनिया में केवल तीन खिलाड़ियों ने कम उम्र में पदार्पण किया है।

सचिन को अपना पहला वनडे शतक बनाने में काफी लंबा समय लगा। इसे शुरू करने के लिए उसे 78 मैचों का समय लगा। सिंगर वर्ल्ड सीरीज़ में उन्हें 110 बनाम ऑस्ट्रेलिया मिला। यह 9 सितंबर, 1994 को कोलंबो के आर.प्रेमदासा स्टेडियम में था।

हालाँकि यह सिर्फ शुरुआत थी, और आने जाने के लिए पहियों को गति में सेट किया। सचिन के करियर के आँकड़े किसी को भी आश्चर्य में डाल देंगे। ये समझ से परे हैं और एक बल्लेबाज के लिए बहुत मुश्किल है।

सचिन ने खेल के एकदिवसीय प्रारूप में 49 शतक बनाए हैं। इसमें एक तेज़ तेज़ दोहरा शतक शामिल है, जिसे हासिल करना एक दुर्लभ उपलब्धि है।

सचिन के वनडे प्रारूप में लगभग 18.5K रन हैं, और उन्होंने 463 मैच खेले हैं।

सचिन के करियर ग्राफ में एक और दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने 96 अर्धशतक बनाए हैं। अपने 51 टेस्ट शतकों के साथ, वह दुनिया के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने एकदिवसीय और टेस्ट क्रिकेट में 100 शतक बनाए हैं।

सचिन के अपने शब्दों में

इससे पहले कि आप क्रिकेट के मैदान पर एक नींव रखें, आपके दिल में एक ठोस आधार होना चाहिए और आप उस पर निर्माण करना शुरू कर देंगे। उसके बाद जैसे-जैसे आप अधिक से अधिक मैच खेलना शुरू करते हैं, आप सीखते हैं कि रन कैसे बनाएं और विकेट कैसे लें।

सचिन के करियर का सबसे बड़ा गौरव भारत के लिए विश्व कप जीतना था। वह 2011 में विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे, और यह किसी भी खिलाड़ी के लिए एक सपना सच होने जैसा है!

सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स सचिन: ए बिलियन ड्रीम्स Reviewed by MOR on January 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.