द स्पोर्ट ऑफ क्रिकेट - द रिलिजन इन इंडिया

द स्पोर्ट ऑफ क्रिकेट - द रिलिजन इन इंडिया


अनगिनत लोग, साफ-सुथरी, लंबी कतारों में खड़े हैं, और अपने पसंदीदा क्रिकेटर की एक झलक पाने के लिए बस एक ही एंट्री पास का इंतजार कर रहे हैं।

यह क्या है?

यह प्रेम, समर्पण, मोह और भक्ति है जिसे शब्दों में व्यक्त किया जाना कठिन है। अगर आप 'क्रिकेट' को भारत में धर्म मानते हैं तो यह अतिशयोक्ति नहीं होगी।

मैच के दिन, सड़कों के खाली होने की उम्मीद करें, कार्यालय शांत हों, छात्र कक्षाओं से गायब हों और अधिकांश लोग किसी डिजिटल स्कोर-प्रदाता से चिपके हों।

बुरा मत मानिए अगर आप अपने डिजिटल डिवाइस पर गेम की लाइव स्ट्रीमिंग देख रहे हैं और कोई भी अनजान व्यक्ति आपसे पूछने के लिए "ड्यूड, स्कोर क्या है?" मेरा विश्वास करो, आप उसे / उसके स्कोर को बताएं और आप दया का काम कर रहे हैं।

भारतीयों में क्रिकेट का बुखार ऐसा है और यह उनके रक्त में जीवन-तरल की किसी भी तरह की सामान्य कोशिकाओं के समान है।

क्रिकेट के भगवान:


यदि हम इसे एक धर्म के रूप में मानते हैं, तो हमारे पास एक देवता भी है जिसे हम भगवान के रूप में पूजते हैं। और यह भगवान कोई और नहीं बल्कि हमारे बहुत ही महान और लोकप्रिय 'सचिन तेंदुलकर' हैं।

संक्षेप में 'लिटिल मास्टर' और 'मास्टर ब्लास्टर' के रूप में जाना जाता है, क्रिकेट के भगवान दुनिया भर में लगभग सभी आकांक्षी उत्साही लोगों के लिए एक जीवित प्रेरणा है।

यदि आप कभी किसी भारतीय बच्चे से संपर्क करते हैं, जिसके हाथ में एक बल्ला है और उससे पूछें कि वह अपने भविष्य के लिए क्या सपने देखता है, तो आश्चर्यचकित न हों यदि वह कहता है कि वह एक दिन 'सचिन तेंदुलकर' बनना चाहता है।

यह छोटा आदमी क्रिकेट की पूजा करने वाले लगभग हर भारतीय का बेपनाह 'दिलों का राजा' है। और हालांकि भगवान ने इस खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है, फिर भी वह दूसरों को प्रेरित करते रहते हैं, 'सचिन तेंदुलकर' बनने के लिए नहीं, बल्कि खुद का नाम कमाने के लिए।

तो, यह फिर से भारतीय प्रशंसकों के बीच इस खेल के मूल्य के लिए एक प्रमाण है।

भारत-पाकिस्तान मैच:

दुनिया में बहुत कम मनोरंजक कार्यक्रम हैं जिनकी तुलना भारत और इसके मौजूदा प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के बीच एक क्रिकेट मैच द्वारा दिए गए मनोरंजन, रोमांच, आकर्षण और रोमांच से की जा सकती है।

दोनों देशों में क्रिकेट के दिग्गजों के निर्माण का इतिहास है और जब ये दोनों देश एक मैच जीतने के लिए लड़ते हैं, तो एक गैर-क्रिकेट-प्रशंसक भी लालच में आ जाता है। प्रत्येक और हर गेंद, लगभग हर ओवर और इस तरह के मैचों की प्रत्येक पारी अनगिनत भावनाओं से भरी होती है; इस खेल के लिए जो भावनाएं हैं।

और नीचे की ओर, क्रिकेट को निस्संदेह भारतीयों की जीवनधारा कहा जा सकता है, जो अपनी जड़ों को दिलों में बेहतर तरीके से उकेरता है।

भारत एक धर्मनिरपेक्ष देश है जो प्रत्येक धर्म के प्रति उचित सम्मान करता है। और लोकप्रिय लोगों के बीच, क्रिकेट भी एक है, जिसका सिर आसमान की ओर अधिक दिखता है।

द स्पोर्ट ऑफ क्रिकेट - द रिलिजन इन इंडिया द स्पोर्ट ऑफ क्रिकेट - द रिलिजन इन इंडिया Reviewed by MOR on January 04, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.